Monsoon 2024: जानें पूरे देश में कैसा रहेगा मौसम,IMD ने दी पूरी डिटेल।

Share this article
Monsoon 2024

उत्तर से लेकर दक्षिण तक, पूर्व से लेकर पश्चिम तक…पूरे भारत में बारिश की एंट्री हो चुकी है । कई जगह हल्की बूंदाबांदी हो रही है तो कई जगह भारी बारिश। इस बीच लोगों को परेशानी दे रही है तो वो है उमस। बारिश के बाद उमस से लोग खास परेशान हैं। लेकिन अब जल्द ही उमस से भी छुटकारा मिलने वाला है।
IMD की मानें तो 5 दिन के बाद मानसून पूरी तरह आ जाएगा। इस बार बारिश भी जमकर होगी जो कि पिछले साल का रिकॉर्ड तोड़ देगी।आज कैसा रहेगा पूरे भारत में मौसम चलिए जानते हैं…


Monsoon 2024: दिल्ली-NCR में जमकर बारिश

दिल्ली-NCR में आज सुबह 29 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया । आसमान में अन्य दिनों के मुकाबले ज्यादा बादल दिखाई दे रहे हैं। हल्का अंधेरा भी सुबह के वक्त देखने को मिल रहा है । कारण है बादलों ने आसमान को पूरी तरह ढक रखा है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज दिल्ली-NCR में जमकर बारिश हो सकती है। इससे उमस से भी राहत मिलेगी। यहां आज 18 प्रतिशत बारिश होगी। नमी बयासी प्रतिशत रहेगी। हवाएं 14 किलोमीटर प्रति घंटा की रफतार से चलेंगी। यही नहीं, बीच में बिजली गरगने के भी आसार हैं।

Also Read: Monsoon 2024: जानें पूरे देश में कैसा रहेगा मौसम,IMD ने दी पूरी डिटेल।

Monsoon 2024: दिल्ली-NCR में पिछली बार से ज्यादा बारिश इस साल

मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली के मौसम में बदलाव आया है। IMD के अनुसार, अगले कुछ दिनों में दिल्ली-NCR का अधिकतम तापमान चौंतीस डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। मौसम विभाग की मानें तो इस बार जितनी ज्यादा गर्मी हुई है बरसात भी उतनी ही ज्यादा होगी। पिछली बार से ज्यादा बारिश इस साल होने का अनुमान है। जुलाई का महीना काफी मुश्किल भरा बीत सकता है।

Also Read: Monsoon Season में Seasonal Allergies से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 foods

Monsoon 2024: उत्तराखंड – यूपी में 28 से 30 जून तक अच्छी बारिश

बाकि राज्यों की बात करें तो मौसम विभाग का कहना है कि उत्तराखंड में 28 से 30 जून तक जोरदार बारिश होगी। इसके अलावा पूर्वी यूपी में 28 और 29 जून को अच्छी बारिश होगी। वहीं हरियाणा, दिल्ली और पश्चिम यूपी में 29 और 30 तारीख को अच्छी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश जैसे पूर्वोत्तर राज्यों में भी अच्छी बारिश की संभावना है। खासतौर पर मध्य भारत में अगले 5 दिनों तद्धि मौसम सुहाना रहेगा और रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहेगा।

Subscribe Our Channel: https://youtube.com/@vup_samachar?si=7fU727DBfBSVisVB

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *