पुलिसवालों ने वर्दी में बनाई रील तो DGP ने पूरे राज्य में रील पर लगाया ‘बैन’ ?

Share this article
DGP

रीलस (Reels) और शॉर्ट वीडियोज (Short Videos) को लेकर लोगों में काफी क्रेज देखने को मिलता है। अब चाहे खचाखच भरी मेट्रो हो, या कोई मॉल और या फिर कोई ट्रैफिक सिग्नल चाहे वो कोई भी जगह हो, लोग मौका लगते ही अपना मोबाइल निकालते हैं और लग जाते हैं अपने अंदर का सीक्रेट टैलेंट दिखाने। रील्स सिर्फ आम लोग ही नहीं बनाते बल्कि इसमें कई सेलिब्रेटीज से लेकर कई पुलिसवाले तक भी शामिल होते हैं लेकिन अब राजस्थान में वर्दीधारी पुलिसवाले अगर रील और शॉर्ट वीडियोज बनाते पाए जाएंगे तो उनको लेने के देने पड़ सकते हैं।

DGP का कड़ा आदेश?

दरअसल राजस्थान पुलिस के DGP की ओर से इसको लेकर कड़ा आदेश आया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक DGP की तरफ से अब किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वर्दी में ‘गैर-पुलिसिंग मुद्दों’ पर वीडियो बनाना, रील या शॉर्ट वीडियोज या फिर स्टोरी अपलोड करने पर रोक लगा दी गयी है। आदेश की आलोचना करने वालों पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस विषय में राजस्थान पुलिस DGP उत्कल रंजन साहू ने अपने सभी पुलिस अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं।

Also Read: Israel Hamas War: भारत सहित कई देशों ने की शांति की अपील

DGP ने समझाया वर्दी का महत्व?

DGP साहू ने कहा कि पुलिसकर्मियों की वर्दी में वीडियो, रील और स्टोरी, जिनका पुलिस के काम से किसी प्रकार का कोई वास्ता नहीं होता है, उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट या अपलोड करना पुलिस नियमों के विरुद्ध है। इससे विभाग के महत्व और छवि पर गलत प्रभाव पड़ता है। इसका उपयोग करते समय हमें बहुत सावधानी और गंभीरता बरतनी चाहिए। वर्दी को गलत तरीके से दिखने से ना केवल नियमो के खिलाफ है, बल्कि यह जनता के विश्वास को भी कमज़ोर कर देता है।

DGP ने दी अन्य पुलिसकर्मियो को सलाह?

DGP ने साथ ही राज्य के सभी SP, कमांडेंट और अन्य पुलिस अधिकारियों को सलाह दी है कि भविष्य में कोई भी पुलिसकर्मी ऐसा ना करें। DGP ने वार्निंग देते हुए कहा की ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। इससे पहले कोटा पुलिस ने सबसे पहले ये आदेश जारी किया था। वहीं अब इस आदेश को प्रदेश स्तर पर जारी कर दिया गया है। अब राजस्थान के पुलिसवाले वर्दी में सोशल मीडिया पर रील बनाते हुए नहीं दिखाई देंगे।

Subscribe Our Channel: https://www.youtube.com/channel/UCrsC0DMwI77eear8oS8ZMSw

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *