Aluminium Foil side effects: क्या 1 एल्युमिनियम फॉयल में खाना pack करना सही होता है?

Share this article
Aluminium Foil side effects

Aluminium Foil side effects: खाने को पैक करने के लिए Aluminium Foil का इस्तेमाल आम है। यह आपको market में मिल जाता है और इसकी cost भी ज्यादा नहीं है। लेकिन इससे कुछ side effects हो सकते हैं।

खाना pack करते वक्त अधिकतर लोग Aluminium Foil का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अधिकतर लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि क्या Aluminium Foil का use करना सही होता है या नहीं?. अगर इस बात को लेकर आप भी काफी परेशान रहते हैं, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको Aluminium Foil से जुड़ी कुछ बातें बताएंगे। आइए जानते हैं एल्युमिनियम फॉयल(Aluminium Foil) में खाना पैक करने के प्रभाव के बारे में।

Also Read:Protein Rich Foods: प्रोटीन की कमी भी गिरा सकती है शरीर का ढांचा! Plant-Based Food ये 6 चीजे हैं प्रोटीन से भरपूर…

Aluminium Foil side effects: एल्युमिनियम फॉयल के प्रभाव

Aluminium Foil एक अच्छा conductor होता है, इसलिए यह खाने को गर्म रखने में मदद करता है। यह आपको कम कीमत में आसानी से बाजार में मिल जाता है। इसका use खाने को pack करने के अलावा दूसरे कामों में भी किया जा सकता है। यह दिखने में भी ठीक होता है, जिससे इंसान को शर्मिंदगी (embarrassment) महसूस नहीं होती है। इसकी मदद से लोग बड़ी आसानी से खाने को store कर tiffin में लेकर जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, Aluminium Foil लके कुछ नुकसान भी होते हैं।

Aluminium Foil side effects: एल्युमिनियम फॉयल के नुकसान

एल्युमिनियम फॉयल के फायदे होने के साथ-साथ कुछ नुकसान भी है, जब आप कोई खाद्य पदार्थ  Aluminium Foil में खाना pack करते हैं, तो गर्म तापमान होने की वजह से Aluminium सभी खाद्य पदार्थों में मिल सकता है। अगर ऐसा लंबे समय तक होता है, तो इंसान को कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। जानकारी के मुताबिक एल्युमिनियम फॉयल के संपर्क में रहने से कैंसर, अल्जाइमर जैसी कई diseases होने का खतरा बना रहता है।

Aluminium Foil side effects: खट्टी चीजों को न रखें

इसके अलावा एल्युमिनियम फॉयल अम्लीय खाद्य पदार्थों के लिए भी खतरनाक माना गया है। इसे खाने का स्वाद और quality दोनों खराब हो सकती है। ऐसे में आपको एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करते वक्त सावधानी रखनी चाहिए। खट्टी चीजों को रखने के लिए आप एल्युमिनियम फॉयल का भूलकर भी इस्तेमाल न करें। ऐसा करने पर आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Also Read:Dry Fruit Health Tips: किन 6 dry Fruits  को भिगोकर और किन्हें बिना भिगोए खाना चाहिए?

Aluminium Foil side effects: बीमारियों का खतरा

इसके अलावा बहुत तेज गर्म खाना भी एल्युमिनियम फॉयल में pack नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं, तो एल्युमिनियम खाने के साथ मिल जाता है और इससे बीमारियां उत्पन्न  हो सकती है। आपको एल्युमिनियम फॉयल को एक से ज्यादा बार use  नहीं करना चाहिए। एक बार use करने के बाद आप इसे फेंक सकते हैं। अगर आप अपना और अपने परिवार का ध्यान खना चाहते हैं और स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो जितना हो सके उतना Aluminium Foil का इस्तेमाल कम करें।

Subscribe Our Channel:https://www.youtube.com/@rajnitibharat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *