Bharat Bandh 2024: आखिर क्यों 21 अगस्त को रहेगा भारत बंद ? क्या उम्मीद करें, क्या बंद रहेगा…

Share this article
Bharat Bandh 2024

Bharat Bandh 2024: आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने SC/ST Reservation पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में 21 अगस्त यानी कल भारत बंद का ऐलान किया है। राजस्थान में SC/ST समूहों ने बंद को समर्थन दिया है। Times Of India की एक रिपोर्ट के मुताबिक, किसी भी तरह के तनाव से बचने के लिए पुलिस को सभी जिलों में तैनाती बढ़ाने को कहा गया है। DGP UR Sahu ने यह भी कहा कि भारत बंद के सिलसिले में कानून व्यवस्था की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए SP को भी निर्देश दिए गए हैं।

DGP ने Times Of India को बताया, “हमने अपने अधिकारियों से बंद का आह्वान करने वाले समूहों के साथ-साथ बाजार संघों के साथ बैठकें आयोजित करने को कहा है, ताकि बेहतर सहयोग हो सके।” SC/ST Reservation पर Supreme Court के फैसले का विरोध करने के लिए भारत बंद 2024 का आह्वान किया गया है।

Also ReadJammu-Kashmir Election 2024 से कितने बदलेंगे सियासी समीकरण? क्या शक्तियां बीजेपी के पास ही रहेंगी?

Bharat Bandh 2024: भारत बंद क्यों

कई Reports के अनुसार, Supreme Court के फैसले ने राज्यों को SC और ST समूहों के भीतर Sub-categories बनाने की अनुमति दी, जिसमें कहा गया, “जिन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है, उन्हें आरक्षण में प्राथमिकता मिलनी चाहिए।”

इस फैसले ने व्यापक बहस छेड़ दी है और रिपोर्टों में कहा गया है कि भारत बंद का मुख्य उद्देश्य आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती देना और इसे उलटने की मांग करना है।

भारत बंद को विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक संगठनों का समर्थन मिलने की उम्मीद है। विरोध प्रदर्शन का उद्देश्य न्यायालय के अन्यायपूर्ण निर्णय को उजागर करना है।

Bharat Bandh 2024: सुरक्षा उपाय

बंद के दौरान हिंसा की आशंका को देखते हुए शीर्ष पुलिस अधिकारियों ने Video Conferencing के जरिए तैयारी के लिए बैठक की। रिपोर्ट के अनुसार बैठक में सभी संभागीय आयुक्त, जिला मजिस्ट्रेट और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हुए।

Also ReadIPS Officer Nalin Prabhat 2024: Senior IPS officer जम्मू-कश्मीर के अगले शीर्ष police अधिकारी होंगे…

Western Uttar Pradesh को विशेष रूप से संवेदनशील माना गया है, जिसके चलते वहां पुलिस को high alert पर रखा गया है। Protests के दौरान जनता की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी व्यापक कदम उठा रहे हैं।

हालांकि ऐसे दिनों में सार्वजनिक परिवहन और निजी कार्यालय आमतौर पर बंद रहते हैं, लेकिन Ambulance जैसी आपातकालीन सेवाएं चालू रहती हैं।

Subscribe Our Channel: https://www.youtube.com/@rajnitibharat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *