Space Mission: भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को ट्रेनिंग देगी नासा, अमेरिका देगा भारत का साथ

Share this article
Space Mission

Space Mission: भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को ट्रेनिंग देगी नासा ,अमेरिका देगा भारत का साथ में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए संयुक्त प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को जल्द ही आधुनिक प्रशिक्षण मुहैया कराएगी। अमेरिकी राजदूत ने कहा नासा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के लिए संयुक्त प्रयास बढ़ाने के उद्देश्य से जल्द ही भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को आधुनिक प्रशिक्षण मुहैया कराएगी। उम्मीद है कि यह इस वर्ष या उसके बाद शुरू होगा।

गार्सेटी ने यह बात ‘अमेरिका-भारत वाणिज्यिक अंतरिक्ष सम्मेलन (US-India Commercial Space Summit): भारत में अमेरिका के राजदूत Eric Garcetti ने कहा कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए संयुक्त प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को जल्द ही आधुनिक प्रशिक्षण मुहैया कराएगी।

अमेरिका और भारतीय अंतरिक्ष स्टार्टअप के लिए अवसरों की शुरुआत” विषयक कार्यक्रम में कही। यह कार्यक्रम शुक्रवार को बेंगलुरु में यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) और यूएस कमर्शियल सर्विस (USCS) ने आयोजित किया।

Also Read: America Warns China: अमेरिका नहीं चाहता शी चिन्फिङ्ग् और पुतिन की दोस्ती बढे, और नए युग की शुरुआत हो।

Space Mission की इस साल तक शुरू होगी ट्रेनिंग

अमेरिकी राजदूत ने कहा,”नासा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के लिए संयुक्त प्रयास बढ़ाने के उद्देश्य से जल्द ही भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को आधुनिक प्रशिक्षण मुहैया कराएगी। उम्मीद है कि यह इस वर्ष या उसके बाद शुरू होगा।”

USIBC के बयान के अनुसार, गार्सेटी ने बताया,”हम जल्द ही पारिस्थितिकी तंत्र, पृथ्वी की सतह, प्राकृतिक खतरों, समुद्र के बढ़ते स्तर और क्रायोस्फेयर समेत सभी संसाधनों पर नजर रखने के लिए ISRO के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से NISAR (NASA-ISRO Synthetic Aperture Radar )सेटेलाइट प्रक्षेपित करेंगे।”

इसरो और नासा के बीच संयुक्त Space Mission

NISAR नासा और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के बीच एक संयुक्त मिशन है। इस एक दिवसीय कार्यक्रम में गार्सेटी के अलावा इसरो के अध्यक्ष डॉ. एस सोमनाथ और नासा के प्रतिनिधि समेत दोनों देशों के कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

Subscribe Our Channel: https://www.youtube.com/channel/UCrsC0DMwI77eear8oS8ZMSw

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *