Brother’s Day 2024: भाई, जो एक पिता, मित्र और भाई की भूमिका और फर्ज को पूरी लगन से निभाता है

Share this article
Brother’s Day 2024
Happy Brother’s Day Bhai

Brother’s Day बहुत ही special Day है। ब्रदर्स डे एक अनौपचारिक अवकाश ( Informal holiday ) है, जो ज्यादातर अमेरिका में 24 मई को मनाया जाता है। हालांकि, भारत में भी इसे मनाया जाने लगा है। इस दिन की स्थापना भाई-बहनों के बीच अद्भुत रिश्ते का जश्न मनाने के लिए की गई थी।बहनो की लाइफ में भाई का एक अलग ही किरदार होता हैं। भाई के प्यार को किस्तों में बंटा नहीं जा सकता है। भाई-भाई हो या फिर भाई-बहन, ये रिश्ता बहुत ही खूबसूरत और प्यारा होता है। यह एक ऐसा रिश्ता होता है, जो बचपन से लेकर जीवन के आखिरी क्षण तक जुड़ा रहता है।

एक बड़ा भाई पिता का किरदार निभाता है, तो एक छोड़ा भाई हर छोटी और बड़ी बातों के लिए साथ में खड़ा रहता है। भाई के इसी प्यार को देखते हुए हर साल 24 मई को नेशनल ब्रदर्स डे माना जाता है।

Also Read: Buddha Purnima 2024: भगवान बुद्ध का प्रेरणादायक जीवन

हर साल 24 मई को दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में नेशनल ब्रदर्स डे मनाया जाता है। इसे राष्ट्रीय भाई-बहन दिवस के साथ भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह एक अनौपचारिक अवकाश है। इस दिन की स्थापना अलबामा के डेनियल रोड्स ने भाई-बहन के अटूट समर्थन, प्रेरणा, व्यक्तित्व और मधुर-कड़वी प्रकृति के सम्मान के लिए की थी।प्रोटो-जर्मनिक शब्द ‘ब्रॉथर’, जो स्वयं प्रोटो-इंडो-यूरोपीय मूल ‘भ्रेटर’ से निकला है, और लैटिन शब्द “फ्रेटर” मिलकर ‘भाई’ शब्द के मूल हैं।

जिसके सर पर भाई का हाथ होता है,
हर परेशानी में उसके साथ होता है,
लड़ना झगड़ना फिर प्यार से मनाना,
तभी तो यह रिश्ता भाई का कहलाता है !
Happy Brothers Day Bhai!

Subscribe our Channel: https://www.youtube.com/channel/UCrsC0DMwI77eear8oS8ZMSw

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *