Accordion: Google ने बनाया doodle एक विशेष संगीत वाद्ययंत्र अकॉर्डियन के लिए

Share this article
Google celebrated accordion anniversary

Accordion: 23 मई, 2024 को, Google एक विशेष डूडल के साथ Accordion का सम्मान करता है जो उपकरण की पेटेंट वर्षगांठ का सम्मान करता है। अपनी विशिष्ट धौंकनी और मधुर ध्वनि के लिए मशहूर इस प्रिय वाद्य ने दुनिया भर के दिलों और संगीत शैलियों में अपनी जगह बना ली है।

डूडल अपने आप में एक आनंदमय संगीतमय प्रदर्शन था। Google लोगो को अकॉर्डियन की धौंकनी में बदल दिया गया था, जिसमें पारंपरिक जर्मन पोशाक में एनिमेटेड आकृतियाँ धुनों पर नृत्य कर रही थीं। इसने वाद्ययंत्र के जर्मन मूल (शब्द “अकॉर्डियन” जर्मन शब्द “अकोर्ड” से आया है जिसका अर्थ है “कॉर्ड”) और लोक संगीत में इसकी स्थायी लोकप्रियता को श्रद्धांजलि दी गई।

Accordion

Also Read: Buddha Purnima 2024: भगवान बुद्ध का प्रेरणादायक जीवन

Accordion का इतिहास

Google डूडल में उल्लेख किया गया है: “1800 के दशक के अंत में, यूरोप भर में लोक संगीतकारों के बीच इसकी लोकप्रियता के कारण जर्मनी में निर्माताओं ने अपने अकॉर्डियन उत्पादन में वृद्धि की। प्रारंभिक अकॉर्डियन में केवल एक तरफ बटन होते थे, और इनमें से प्रत्येक बटन पूरे तार की ध्वनि उत्पन्न करता था। एक और प्रभावशाली विशेषता यह है कि एक ही बटन दो तार उत्पन्न कर सकता है – एक जब धौंकनी फैल रही थी और दूसरी जब धौंकनी सिकुड़ रही थी।

अकॉर्डियन फ्री-रीड एयरोफ़ोन परिवार से संबंधित है। इस परिवार के अन्य वाद्ययंत्रों में कंसर्टिना , हारमोनिका और बैंडोनियन शामिल हैं ।यूरोप से अमेरिका और अन्य क्षेत्रों में प्रवास की लहरों के कारण अकॉर्डियन दुनिया भर में व्यापक रूप से फैला हुआ है।

Subscribe Our Channel: https://www.youtube.com/channel/UCrsC0DMwI77eear8oS8ZMSw

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *