Haryana Elections Voting 2024 Updates: क्या BJP लगातार तीसरी बार सत्ता बरकरार रख पाएगी? या 10 साल बाद कांग्रेस की वापसी होगी?

Share this article
Haryana Elections Voting 2024 Updates

Haryana Elections Voting 2024 Updates: हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए मतदान शनिवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गया।  इस चुनाव में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, भूतपूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस की विनेश फोगट के अलावा JJP के दुष्यंत चौटाला समेत कुल 1031 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है। इनमें 464 निर्दलीय उम्मीदवार है। सत्तारूढ़ और विपक्षी दोनों दलों के नेताओं सहित कई प्रमुख हस्तियों के मैदान में होने के कारण, ये विधानसभा चुनाव कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण हैं, जिसका लक्ष्य राज्य में लगातार तीसरी बार BJP की जीत की कोशिश को विफल करना है।

Haryana Elections Voting 2024 Updates: हरियाणा में मुख्य रूप से जो पार्टिया हैं…

इस बार हरियाणा चुनाव में 2 करोड़ से ज़्यादा Voters मतदान करेंगे। वही BJP हरियाणा में अपनी सत्ता बनाये रखने के लिए पूरी उम्मीद लगाए बैठी हैं, वही कांग्रेस 10 साल बाद सत्ता को पाना चाहती है। हरियाणा में मुख्य रूप से जो पार्टिया हैं वो BJP,कांग्रेस ,AAP,INLD,BSP, JJP-आजाद समाज पार्टी (ASP) शामिल है।

Haryana Elections Voting 2024 Updates: विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1,031 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं

इसके अलावा, सुबह 7 बजे शुरू हुआ मतदान शाम 6 बजे समाप्त होगा। चुनाव की मतगणना 8 अक्टूबर को होगी। सुबह 9 बजे तक 9.53% मतदान दर्ज किया गया। सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1,031 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं और मतदान के लिए 20,632 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 15वीं हरियाणा विधानसभा चुनाव में राज्य के कुल 2,03,54,350 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

Also Read:Haryana Elections 2024: कौन जीतेगा हरियाणा की बाज़ी? कांग्रेस ने 10 साल बाद सत्ता में आने के लिए लगा  दिया प्रचार में पूरा जोश….

Haryana Elections Voting 2024 Updates: विधानसभा चुनाव में 60,000 सुरक्षाकर्मी तैनात

इस बीच, विधानसभा चुनाव से पहले सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। कुल 225 अर्धसैनिक बलों की कंपनियां और 60,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। DGP हरियाणा के अनुसार, चुनाव से पहले 11,000 SPO (Special Police Officer) भी तैनात किए गए हैं।

पिछला विधानसभा चुनाव अक्टूबर 2019 में हुआ था। चुनाव के बाद, भारतीय जनता पार्टी ने जननायक जनता पार्टी के साथ मिलकर राज्य सरकार बनाई, जिसमें मनोहर लाल खट्टर ने मुख्यमंत्री की भूमिका निभाई।

Haryana Elections Voting 2024 Updates: मनोहर लाल खट्टर ने कहा…

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और ओलंपियन मनु भाकर शुरुआती मतदाताओं में शामिल थे।पूर्व CM ML खट्टर ने विश्वास जताया कि BJP तीसरी बार हरियाणा चुनाव जीतेगी। खट्टर ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि भाजपा राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 50 पर जीत हासिल करेगी। कांग्रेस के दीपेंद्र हुड्डा ने कटाक्ष किया ।

Haryana Elections Voting 2024 Updates: कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा…

कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा, “हमें विश्वास है कि लोग हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनाने के लिए मतदान कर रहे हैं। पिछली बार, उन्होंने (BJP) कहा था कि वे 75 सीटें पार करेंगे, लेकिन 40 सीटों पर रुक गए। आज, मैंने सुबह देखा कि वे कह रहे थे कि उन्हें 50 से अधिक सीटें मिलेंगी, इसलिए आप कल्पना कर सकते हैं कि उन्हें कितनी सीटें मिलेंगी। यह संविधान, हरियाणा के युवाओं, किसानों और गरीबों के भविष्य को बचाने का चुनाव है”

Also Read:Haryana Election 2024: MSP  के लिए कानूनी गारंटी, मुफ्त बिजली, जाति जनगणना – Congress घोषणापत्र की मुख्य बातें…

Haryana Elections Voting 2024 Updates: मनु भाकर ने कहा….

पेरिस ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर ने कहा, “आज, मैंने पहली बार मतदान किया, और मैं यहाँ सभी को बताना चाहती हूँ कि युवाओं के रूप में यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपने नेताओं का चयन करें। ये छोटे-छोटे कार्य भविष्य में महत्वपूर्ण बदलाव ला सकते हैं। मैंने अपना कर्तव्य पूरा किया है, इसलिए आपको भी अपना कर्तव्य पूरा करना चाहिए और मतदान करने के लिए ज़रूर आना चाहिए,”

Subscribe Our Channel:https://www.youtube.com/@rajnitibharat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *