SL vs NZ: 25 श्रीलंका ने New Zealand को दूसरे मैच में 154 रनों से हरा दिया, साल पुराने रिकॉर्ड को किया ध्वस्त

Share this article

SL vs NZ:  श्रीलंका ने दूसरा टेस्ट पारी और 154 रन से जीतने के साथ ही 2-0 से सीरीज अपने नाम कर ली। 15 साल बाद Sri Lankan Team ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कोई सीरीज जीती है। श्रीलंका की इस जीत में Spinners ने बड़ी भूमिका निभाई। न्यूजीलैंड की पहली पारी में जहां प्रभात जयसूर्या ने घातक गेंदबाजी की तो वहीं दूसरी पारी में निशान पेरिस ने 6 Wicket लेकर इतिहास रच दिया।

श्रीलंका ने अपने दमदार खेल से न्यूजीलैंड को दूसरे मैच में पारी और 154 रनों से हरा दिया। इसी के साथ श्रीलंका ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली है। इस मैच में श्रीलंकाई टीम के बल्लेबाजों ने तो कहर ढाया ही। उनके बाद गेंदबाजों ने भी न्यूजीलैंड टीम को परेशान किया। डेब्यू करने वाले निशान ने इस मैच में कुल नौ विकेट लिए।

श्रीलंका के debutant spinner निशान पेरिस ने Second Test में 6 विकेट लेकर इतिहास रच दिया। निशान पेरिस ने 25 साल पुराने उपुल चंदाना के Record को ध्वस्त कर दिया।

श्रीलंका टीम ने New Zealand के खिलाफ दूसरे मुकाबले को पारी और 154 रन से अपने नाम करके 2-0 से Series जीती। श्रीलंकाई टीम ने 15 साल के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ Test Series जीतने में सफल हो पाई है। श्रीलंका की इस जीत में स्पिन गेंदबाजों का जलवा देखने को मिला।

Also Read:India vs Bangladesh 2nd Test Day 1 Highlights: बारिश के कारण जल्दी स्टंप रुक गए, 35 ओवर में BAN -107/3

SL vs NZ: 25 साल पुराना रिकॉर्ड किया ध्वस्त

निशान पेरिस अब श्रीलंका के लिए टेस्ट में डेब्यू मैच खेलते हुए चौथे सबसे शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं, जिसमें उन्होंने 25 साल पुराने उपुल चंदाना के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। निशान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी पारी में 170 रन देकर 6 विकेट हासिल किए तो वहीं चंदाना ने साल 1999 में टेस्ट डेब्यू मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 179 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे।

SL vs NZ: श्रीलंका के लिए Debut Test Match में सबसे शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी

प्रभात जयसूर्या – 18 रन देकर 6 विकेट (बनाम ऑस्ट्रेलिया, साल 2022)

प्रवीन जयाविक्रमा – 92 रन देकर 6 विकेट (बनाम बांग्लादेश, साल 2021)

प्रभात जयसूर्या – 59 रन देकर 6 विकेट (बनाम ऑस्ट्रेलिया, साल 2022)

निशान पेरिस – 170 रन देकर 6 विकेट (बनाम न्यूजीलैंड, साल 2024)

उपुल चंदाना – 179 रन देकर 6 विकेट (बनाम पाकिस्तान, साल 1999)

प्रभात जयसूर्या नंबर-1 पर

श्रीलंका के लिए Debut Test Match में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने का रिकॉर्ड प्रभात जयसूर्या के नाम पर है। जयसूर्या ने साल 2022 में Australia के खिलाफ टेस्ट मैच मुकाबले में 18 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे। वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर प्रवीन जयाविक्रमा हैं।

SL vs NZ: साउदी ने ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया है

न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउदी ने श्रीलंका के खिलाफा 10 रन की पारी खेलकर एक खास उपलब्धि हासिल कर ली है। साउदी ने अपनी 10 रन की पारी के दौरान 1 चौके और एक छक्का लगाया। एक सिक्स की मदद से साउदी ने ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया है। साउदी टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक सिक्स लगाने के मामले में सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

श्रीलंका के खिलाफ न्यूजीलैंड ने 15 साल बाद टेस्ट सीरीज गंवाई है। दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 154 रन से कीवी टीम को शिकस्त झेलनी पड़ी। टीम हार गई लेकिन, कप्तान टिम साउदी ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। 10 रन की पारी खेलकर टिम साउदी ने ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया।

SL vs NZ: निशान पेइरिस दूसरी पारी में छह विकेट अपने नाम किए

श्रीलंका ने Galle International Stadium में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को पारी और 154 रनों से हरा दिया। इसी के साथ श्रीलंका ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है। श्रीलंका की इस जीत में अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे निशान पेइरिस का अहम रोल रहा जिन्होंने दूसरी पारी में छह विकेट अपने नाम किए।

श्रीलंका ने पहली पारी पांच विकेट खोकर 602 रनों पर घोषित कर दी। इसके बाद न्यूजीलैंड को पहली पारी में 88 रनों पर ढेर कर दिया था। श्रीलंका ने फिर न्यूजीलैंड को फॉलोऑन दिया। दूसरी पारी में भी कीवी टीम कुछ कमाल नहीं कर सकी और 360 रनों पर ढेर हो गई।

Also Read:India vs Bangladesh 1st Test Day 2: अश्विन के 100 की बदौलत भारत ने फिर हासिल की मैच पर पकड़..

SL vs NZ: निशान ने बांधा पुलिंदा

दाएं हाथ के ऑफ स्पिनर निशान ने पहली पारी में तीन विकेट अपने नाम किए थे। दूसरी पारी में तो इस खिलाड़ी ने कहर ढा दिया। दूसरी पारी में निशान ने छह विकेट अपने नाम किए। यानी अपने पहले टेस्ट मैच में उन्होंने कुल नौ विकेट लिए। मैच के तीसरे दिन रविवार की शुरुआत New Zealand ने पांच विकेट के नुकसान पर 199 के साथ की। निशान ने टॉम ब्लंडल की पारी का अंत कर श्रीलंका को छठा झटका दिया। उन्होंने 64 गेंदों पर छह चौके और दो छक्कों की मदद से 60 रन बनाए।

SL vs NZ: श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने मचाया धमाल

इस मैच में श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने जमकर कहर ढाया और रनों का अंबार लगा दिया। श्रीलंका के तीन बल्लेबाजों ने शतक जमाए। कामिंदु मेंडिस ने नाबाद 182 रन बनाए। उन्होंने 250 गेंदों पर 16 चौके और चार छक्के मारे। दिनेश चंडिमल ने 208 गेंदों पर 15 चौकों की मदद से 116 रन बनाए। कुसल मेंडिस 106 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 149 गेंदों छह चौके और तीन छक्कों की मदद से ये पारी खेली। अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज शतक से चूक गए। वह 88 रन ही बना सके। मैथ्यूज ने 185 गेंदों का सामना कर सात चौके मारे।

Subscribe Our Channel:https://www.youtube.com/@rajnitibharat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *