Hassan Nasrallah Dead: लेबनान के 1 बेरूत हवाई हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख Hassan Nasrallah की मौत, इजरायली सेना ने किया दावा…

Share this article
Hassan Nasrallah Dead

Hassan Nasrallah Dead: इज़रायली सेना ने शनिवार को घोषणा की कि बेरूत पर हमले में हिज़्बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह मारा गया। ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिज़्बुल्लाह ने बमबारी के बाद से अपने नेता के ठिकाने या स्वास्थ्य के बारे में अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है। इजरायली सेना ने कहा कि लेबनान के बेरूत हवाई हमले में हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की मौत हो गई।

Hassan Nasrallah Dead: AFP ने पुष्टि नहीं की कि नसरल्लाह मारा गया है या नहीं।

सैन्य प्रवक्ता Lieutenant Colonel नादाव शोशानी ने एक्स पर घोषणा की, “हसन नसरल्लाह मारा गया है।” सैन्य प्रवक्ता कैप्टन डेविड अव्राहम ने भी AFP से पुष्टि की कि लेबनान की राजधानी पर शुक्रवार को हुए हमलों के बाद हिजबुल्लाह प्रमुख को “समाप्त” कर दिया गया है।

लेबनान के हिजबुल्लाह समूह के एक अज्ञात सूत्र ने news agency AFP को बताया कि कल शाम से ही प्रमुख हसन नसरल्लाह से संपर्क टूट गया है, क्योंकि इज़राइल ने कहा है कि उसने समूह के दक्षिणी बेरूत गढ़ पर हमले में उसे “खत्म” कर दिया है।

AFP ने सूत्र के हवाले से कहा, “शुक्रवार शाम से ही Sayed Hassan Nasrallah से संपर्क टूट गया है।” हालांकि, उन्होंने इस बात की पुष्टि नहीं की कि नसरल्लाह मारा गया है या नहीं।

Also Read:Ismail Haniyeh Died 2024: Israel ने लिया बदला! Hamas chief इस्माइल हानिया तेहरान में मारा गया..

Hassan Nasrallah Dead: हिजबुल्लाह के खिलाफ़ इज़रायल का अभियान जारी रहेगा

शुक्रवार को लड़ाकू विमानों द्वारा हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले शनिवार तड़के तक जारी रहे, जब इज़रायली सेना ने कहा कि उसने निवासियों से तीन इमारतों को खाली करने के लिए कहा है, जिन्हें निशाना बनाया जा रहा है।

हमलों से कुछ घंटे पहले, Prime Minister Benjamin Netanyahu ने संयुक्त राष्ट्र को संबोधित किया, जिसमें उन्होंने कसम खाई कि हिजबुल्लाह के खिलाफ़ Israel का अभियान जारी रहेगा – जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समर्थित युद्धविराम की उम्मीदें और कम हो गईं। नेतन्याहू ने अचानक अपनी संयुक्त राज्य अमेरिका यात्रा को बीच में ही रोक दिया और इज़रायल लौट आए।

Hassan Nasrallah Dead: लेबनान में 720 से अधिक लोग मारे गए हैं

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सोमवार को संघर्ष बढ़ने के बाद से लेबनान में 720 से अधिक लोग मारे गए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि दक्षिणी लेबनान से संघर्ष के कारण विस्थापित लोगों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, अब 211,000 से अधिक लोग विस्थापित हो चुके हैं।

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने कहा कि लेबनान के सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में कम से कम 20 प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र बंद हो गए हैं।

Also Read:Israel Gaza War Break: इजरायल-गाजा की जंग पर 3 दिनों के लिए लगा ब्रेक,क्या पोलियो ने दी दोबारा दस्तक?

Hassan Nasrallah Dead: इज़राइल-हमास युद्ध छिड़ गया

हिजबुल्लाह ने हमास के समर्थन में उत्तरी इज़राइल में रॉकेट दागना शुरू कर दिया, जब उसने इज़राइल में धावा बोला, जिससे इज़राइल-हमास युद्ध छिड़ गया।

शीर्ष इज़राइली अधिकारियों ने धमकी दी है कि अगर हिजबुल्लाह की गोलाबारी जारी रही तो वे लेबनान में गाजा के विनाश को दोहराएंगे, जिससे यह आशंका बढ़ गई है कि 7 अक्टूबर से गाजा में इज़राइल की कार्रवाई लेबनान में भी दोहराई जाएगी।

Subscribe Our Channel:https://www.youtube.com/@rajnitibharat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *