PM Modi US Visit: PM नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में यूक्रेन के PM ज़ेलेंस्की से मुलाकात की, शांति समर्थन की पुष्टि की..

Share this article
PM Modi US Visit

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को न्यूयॉर्क में यूक्रेनी राष्ट्रपति Volodymyr Zelensky के साथ द्विपक्षीय बैठक की, जो एक महीने में उनकी दूसरी बैठक थी। अमेरिका की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने Wilmington में क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन सहित कई उच्च-स्तरीय कार्यक्रमों में भाग लिया।

PM Modi US Visit: मोदी ने कई High-profile कार्यक्रमों में भाग लिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन विवाद का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से किए जा रहे प्रयासों में सहायता करने के लिए भारत की तत्परता की पुष्टि की। अमेरिका की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान, मोदी ने कई High-profile कार्यक्रमों में भाग लिया, जिसमें शनिवार को Wilmington में Quad Leaders Summit भी शामिल है।

रविवार को उन्होंने Long Island में भारतीय-अमेरिकी समुदाय की एक बड़ी सभा को संबोधित किया, उसके बाद सोमवार को संयुक्त राष्ट्र के भविष्य के शिखर सम्मेलन में अपना भाषण दिया। इसके अलावा, मोदी ने तीनों दिनों में कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय चर्चा की।

Also Read:Narendra Modi Update 2024: प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भारतीय समुदाय के लोग पहुंचने लगे हैं

PM Modi US Visit:न्यूयॉर्क में राष्ट्रपति Zelenskyy से मुलाकात की

“न्यूयॉर्क में राष्ट्रपति Zelenskyy से मुलाकात की। हम द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए पिछले महीने यूक्रेन की मेरी यात्रा के परिणामों को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यूक्रेन में संघर्ष के शीघ्र समाधान और शांति और स्थिरता की बहाली के लिए भारत के समर्थन को दोहराया,” PM मोदी ने X (पर लिखा।

इससे पहले, उन्होंने राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के निमंत्रण पर यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्रा की, जो 1992 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद से किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा थी।

PM Modi US Visit:संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों के सम्मान के लिए खड़े हैं

मोदी की यूक्रेन यात्रा के बाद एक संयुक्त बयान में उल्लेख किया गया कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने में साझा रुचि व्यक्त की, जिसका उद्देश्य भविष्य में अपने संबंधों को एक व्यापक साझेदारी से रणनीतिक साझेदारी में उन्नत करना है।

Also Read:PM Modi Ukraine Visit: PM Modi ने आज के दिन को बताया ऐतिहासिक और ज़ेलेंस्की से मिले गले..

दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की, दोनों देशों के लोगों के लाभ के लिए आपसी विश्वास, सम्मान और खुलेपन पर जोर दिया। 21 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा आयोजित उनकी बैठक के बाद क्वाड नेताओं द्वारा जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया कि वे अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करने और संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों के सम्मान के लिए खड़े हैं, जिसमें क्षेत्रीय अखंडता, सभी राज्यों की संप्रभुता और विवादों का शांतिपूर्ण समाधान शामिल है।

Subscribe Our Channel:https://www.youtube.com/@rajnitibharat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *