PM Modi: गणपति पूजा के लिए Chief Justice के आवास पर PM Modi के पहुंचने पर विवाद?

Share this article
PM Modi: Controversy over PM Modi’s arrival at Chief Justice’s residence for Ganpati Puja?

PM Modi: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) DY Chandrachud के आवास पर गणपति पूजा समारोह में भाग लेने के बाद विवाद खड़ा हो गया, शिवसेना (UBT) ने सुझाव दिया कि इससे लोगों के मन में न्यायिक निष्पक्षता पर संदेह पैदा हो सकता है। विपक्ष पर पलटवार करते हुए BJP ने कहा कि पीएम मोदी का दौरा गणपति पूजा समारोह तक ही सीमित था और यह “हमारी संस्कृति का हिस्सा” है। शीर्ष सरकारी सूत्रों ने बताया कि मुख्य न्यायाधीश ने गणपति पूजा के लिए प्रधानमंत्री समेत कई गणमान्य लोगों को निमंत्रण भेजा था।

विवाद तब शुरू हुआ जब शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि “संविधान के संरक्षक” का राजनेताओं से मिलना लोगों के मन में संदेह पैदा कर सकता है।

उन्होंने CJI चंद्रचूड़ को उस मामले से खुद को अलग करने की सलाह भी दी, जिसमें उद्धव ठाकरे खेमे ने महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष के एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को असली शिवसेना के रूप में मान्यता देने के फैसले को चुनौती दी थी।

PM Modi: क्या CJI चंद्रचूड़ ऐसी स्थिति में हमें न्याय दिला पाएंगे?”

राउत ने कहा, “महाराष्ट्र का हमारा मामला… CJI चंद्रचूड़ के समक्ष सुनवाई चल रही है, इसलिए हमें संदेह है कि हमें न्याय मिलेगा या नहीं, क्योंकि मामले में प्रधानमंत्री दूसरे पक्षकार हैं। मुख्य न्यायाधीश को इस मामले से खुद को दूर रखना चाहिए, क्योंकि मामले में दूसरे पक्षकार के साथ उनके संबंध खुले तौर पर दिखाई दे रहे हैं। क्या CJI चंद्रचूड़ ऐसी स्थिति में हमें न्याय दिला पाएंगे?”

X पर एक पोस्ट में, राज्यसभा सांसद ने हाल के मामलों को सूचीबद्ध किया, जहां Supreme Court  ने विपक्ष के पक्ष में कोई अनुकूल फैसला नहीं दिया है। राउत ने कोलकाता बलात्कार-हत्या मामले और दिल्ली के Chief Minister Arvind Kejriwal  की जमानत सुनवाई पर शीर्ष अदालत के स्वत: संज्ञान का उल्लेख किया। राउत ने ट्वीट किया, “ऐसे सभी मामलों को समझने के लिए घटनाक्रम को समझना चाहिए।” 

CJI DY Chandrachud: शिवसेना (UBT) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने भी न्यायपालिका पर निशाना साधा।

“उत्सव समाप्त होने के बाद, उम्मीद है कि CJI महाराष्ट्र और महाराष्ट्र में संविधान के अनुच्छेद 10 की घोर अवहेलना पर सुनवाई पूरी करने के लिए थोड़ा स्वतंत्र महसूस करेंगे। अरे रुकिए, वैसे भी चुनाव नजदीक हैं, इसे एक और दिन के लिए स्थगित किया जा सकता है,” चतुर्वेदी ने ट्वीट किया।

बुधवार को प्रधानमंत्री ने दिल्ली में चंद्रचूड़ के आवास पर गणपति पूजा उत्सव में भाग लिया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने महाराष्ट्रीयन पारंपरिक पोशाक पहनी थी, जिसका स्वागत मुख्य न्यायाधीश और उनकी पत्नी कल्पना दास ने किया।

Also Read:PM Modi appeals to SC judges 2024: ‘महिलाओं को जल्द मिले इंसाफ, तभी आधी आबादी को मिलेगा भरोसा’

PM Modi प्रसाद ग्रहण करने के बाद चले गए
PM Modi left after taking the prasad

सरकार के शीर्ष सूत्रों ने बताया कि मुख्य न्यायाधीश ने प्रधानमंत्री समेत कई गणमान्य लोगों को गणपति पूजा के लिए निमंत्रण भेजा था। सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी अनुष्ठान के तुरंत बाद और प्रसाद ग्रहण करने के बाद चले गए। इस कार्यक्रम में सुप्रीम कोर्ट के कई अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

PM Modi: CJI पर  निराधार आरोप” लगाना एक “खतरनाक मिसाल” है।

‘CJI की विश्वसनीयता को कम करने की लापरवाही भरी कोशिश’ विपक्ष के आरोपों पर तीखा पलटवार करते हुए शिवसेना सांसद मिलिंद देवड़ा ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय पर इस तरह के “निराधार आरोप” लगाना एक “खतरनाक मिसाल” है।

PM Modi: राष्ट्र के सर्वोत्तम हितों के खिलाफ काम कर रहे हैं

पूर्व कांग्रेस नेता ने कहा, “विपक्ष द्वारा CJI की विश्वसनीयता को कम करने का यह लापरवाह प्रयास न केवल गैरजिम्मेदाराना है, बल्कि संस्था की अखंडता को भी नुकसान पहुंचाता है।” विपक्ष की टिप्पणियों को “दुर्भाग्यपूर्ण” बताते हुए देवड़ा ने कहा, “जो लोग उनकी (चंद्रचूड़) विरासत और विश्वसनीयता को धूमिल करना चाहते हैं, वे गलत निर्णय ले रहे हैं और राष्ट्र के सर्वोत्तम हितों के खिलाफ काम कर रहे हैं।

BJP के राष्ट्रीय सचिव (संगठन) बीएल संतोष ने भी प्रधानमंत्री के CJI के आवास पर जाने के राजनीतिकरण के लिए विपक्ष पर हमला किया। “शिष्टाचार, सौहार्द, एकजुटता, राष्ट्र यात्रा में सह-यात्री ये सभी इन वामपंथी उदारवादियों के लिए अभिशाप हैं। साथ ही, यह सामाजिकता नहीं थी, बल्कि समर्पित गणपति पूजा थी, जिसे पचाना बहुत मुश्किल है। SCBA(Supreme Court Bar Association) कोई नैतिक कम्पास नहीं है। एक बार गहरी सांस लें,” संतोष ने ट्वीट किया।

Also Read:PM Modi Ukraine Visit: PM Modi ने आज के दिन को बताया ऐतिहासिक और ज़ेलेंस्की से मिले गले..

उनकी यह पोस्ट वरिष्ठ अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह के उस बयान का जवाब थी, जिसमें उन्होंने X पर एक पोस्ट में कहा था कि SCBA को पीएम मोदी के दौरे की निंदा करनी चाहिए। जयसिंह ने ट्वीट किया, “भारत के मुख्य न्यायाधीश ने कार्यपालिका और न्यायपालिका के बीच शक्तियों के विभाजन को लेकर समझौता किया है।” संतोष पर प्रतिक्रिया देते हुए आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि भाजपा नेता के बयान से यह स्पष्ट हो गया है कि भगवा पार्टी “पूजा का इस्तेमाल राजनीतिक लाभ के लिए करती है।”

PM Modi: Congress और Communist Ecosystem उलझन में है।

कांग्रेस और Communist Ecosystem पर निशाना साधते हुए, BJP IT  सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने उस समय को याद किया जब तत्कालीन CJI ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा आयोजित इफ्तार पार्टी में भाग लिया था। उन्होंने ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री मोदी द्वारा CJI डीवाई चंद्रचूड़ के आवास पर गणपति पूजन में शामिल होने के बाद पूरा Congress और Communist Ecosystem उलझन में है। उन्हीं संदिग्धों ने इसे धर्मनिरपेक्षता का प्रतीक माना था जब डॉ मनमोहन सिंह ने इफ्तार पार्टी की मेजबानी की और फिर CJI ने भाग लिया।”

Subscribe Our Channel:https://www.youtube.com/@rajnitibharat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *