Manipur Violence: मणिपुर में छात्र आंदोलन के बीच इंटरनेट सेवा 5 दिनों के लिए क्यों निलंबित?

Share this article
Manipur Violence

Manipur Violence:  मणिपुर सरकार ने बढ़ते तनाव और चल रहे छात्र विरोध प्रदर्शनों के जवाब में लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने से रोकने के लिए पूरे राज्य में इंटरनेट सेवाओं को 5 दिनों के लिए निलंबित कर दिया है। गृह विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, Internet Shutdown 15 सितंबर तक लागू रहेगा। मणिपुर सरकार ने बढ़ते तनाव और चल रहे छात्र विरोध प्रदर्शनों के जवाब में पूरे राज्य में Internet सेवाओं को पांच दिनों के लिए निलंबित (Suspend) कर दिया है।

Manipur Violence: अभद्र भाषा और घृणास्पद वीडियो संदेश साझा करने की आशंका

Manipur Government के गृह विभाग ने मंगलवार (10 सितंबर) दोपहर 3 बजे से रविवार (15 सितंबर, 2024) दोपहर 3 बजे तक 5 दिनों के लिए राज्य में “Lease Lines, VSAT, Broadband और VPN सेवाओं सहित इंटरनेट और मोबाइल डेटा सेवाओं पर अंकुश लगाने/अस्थायी रूप से निलंबित करने” का आदेश जारी किया।

आदेश में कहा गया है कि यह आदेश “कुछ असामाजिक तत्वों” द्वारा “जनता की भावनाओं” को भड़काने के लिए social media का उपयोग करके तस्वीरें, अभद्र भाषा और घृणास्पद वीडियो संदेश साझा करने की आशंका जैसी शर्तों को पूरा करके उचित है।

इसमें यह भी कहा गया है कि social media, sms और dongle सेवाओं के माध्यम से भड़काऊ सामग्री और झूठी अफवाहें साझा की जा सकती हैं, जिससे “जानमाल की हानि और/या सार्वजनिक/निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचने का खतरा हो सकता है, और सार्वजनिक शांति और सांप्रदायिक सद्भाव में व्यापक गड़बड़ी हो सकती है।”

Also Read:Manipur Incident: मणिपुर में जिरीबाम हिंसा में 5 लोगों की मौत के बाद सुरक्षा बलों ने हथियारों का बड़ा जखीरा बरामद किया।

Manipur Violence:  स्कूल और कॉलेज 11 और 12 सितंबर, 2024 को बंद

इसके अलावा, शिक्षा अधिकारियों ने घोषणा की कि मणिपुर में सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूल और कॉलेज 11 और 12 सितंबर, 2024 को बंद रहेंगे।

विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के सैकड़ों छात्रों ने सोमवार को इंफाल के ख्वाइरामबंद महिला बाजार में शिविर लगाए। छात्र हाल ही में हुए drone और missile हमलों के पीछे के लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए protests कर रहे हैं और राज्य की “क्षेत्रीय और प्रशासनिक अखंडता” की रक्षा की मांग कर रहे हैं।

उन्होंने मंगलवार को BT Road के साथ राजभवन की ओर मार्च करने की कोशिश की, लेकिन Congress Bhawan के पास सुरक्षा बलों ने उन्हें रोक दिया।

Manipur Violence: छात्रों ने भी विरोध रैली निकाली

अधिकारियों ने बताया कि मणिपुर सरकार के DGP और सुरक्षा सलाहकार को हटाने की मांग को लेकर राजभवन की ओर मार्च करने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारियों के दौरान छात्र और महिला प्रदर्शनकारियों की सुरक्षा बलों के साथ झड़प के दौरान आंसू गैस के गोले दागे गए।

मणिपुर विश्वविद्यालय के छात्रों ने भी विरोध रैली निकाली और Union Home Minister अमित शाह का पुतला फूंका। मणिपुर सरकार ने छात्र विरोध के मद्देनजर Imphal पूर्व और पश्चिम जिलों में curfew लगा दिया है और thoubal में BNSS की धारा 163 (2) के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है। हाल ही में हुई हिंसा और विरोध प्रदर्शनों के कारण मणिपुर में संघर्ष बढ़ गया है।

6 सितंबर को बिष्णुपुर जिले के मोइरांग में RPG हमले में मणिपुर के पहले मुख्यमंत्री के घर पर पूजा कर रहे एक व्यक्ति की मौत हो गई। ट्रौंगलाओबी गांव में एक और विस्फोट से काफी नुकसान हुआ, हालांकि किसी के घायल होने की खबर नहीं है।

Also Read:Kolkata rape-murder updates: SC ने शाम 5 बजे तक की समयसीमा तय की, ‘निराश’ डॉक्टरों की क्या हैं प्रतिक्रिया ?

Manipur Violence: इस क्षेत्र को अस्थिर कर दिया

पिछले 16 महीनों में, लगातार झड़पों, ड्रोन हमलों और हमलों ने इस क्षेत्र को अस्थिर कर दिया है। 9 सितंबर को इंफाल में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए, जिसमें छात्रों ने राज्यपाल और मुख्यमंत्री के आवासों को घेरने का प्रयास किया।

राज्य में हिंसा की एक नई लहर में कुल आठ लोग मारे गए हैं और 12 से अधिक घायल हुए हैं, जिसमें ड्रोन और मिसाइल हमले शामिल हैं।

पिछले साल मई से इंफाल घाटी स्थित मैतेईस और आसपास के पहाड़ी इलाकों में रहने वाले कुकी-ज़ो समूहों के बीच जातीय हिंसा में 200 से अधिक लोग मारे गए हैं और हज़ारों लोग बेघर हो गए हैं।

Subscribe Our Channel:https://www.youtube.com/@rajnitibharat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *